सोबा नूडल्स को जापानी सांस्कृतिक विरासत के रूप में जाना जाना चाहिए 
क्या आप कुछ लोकप्रिय डिश सोबा जानते हैं?

यह 100% मोथी अनाज के आटे का उपयोग करके बनाया गया एक नूडल डिश है। यह सुशी या टेम्पुरा की तरह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन यह एक पारंपरिक जापानी भोजन है जिसे पूरे जापान में खाया जा सकता है। एक पौष्टिक "लस मुक्त नूडल" के रूप में, यह बढ़ती स्वास्थ्य चेतना के साथ दुनिया भर में लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। एक व्यंजन के रूप में, "स्वस्थ जापानी भोजन, सोबा" धीरे-धीरे ज्ञात हो रहा है, लेकिन सोबा संस्कृति का एक पहलू अच्छी तरह से ज्ञात नहीं है। इसलिए, हम यहाँ विस्तार से सोभा के सांस्कृतिक पहलू का परिचय देंगे। यह सब जानकारी प्रपात केरने के बाद, आप जापानी रेस्तरां में सोबा का अधिक आनंद ले पाएंगे। 


सोबा बनाने की विधि और सामग्री बेहद सरल है और क्योंकि इसको बनाने के लिए केवल मोथी अनाज के आटा और पानी का इस्तेमाल होता है, सोबा नूडल्स का सेवन बिना किसी शंका के, हलाल खाना खाने वाले लोग आसानी से कर सकते है । आम तौर पर, रेस्ट्रॉंट में परोसे जाने वाले दूसरे नूडलेस के रूप में बेचे जाने वाले कई आइटम गेहूं का उपयोग एक कनेक्शन के रूप में करते हैं, जिससे नूडल्स के टूटने की संभावना कम होती है, इसलिए यदि आप केवल मोथी अनाज के आटे के साथ ग्लूटेन-फ्री सोबा नूडल्स खाना चाहते हैं, तो कृपया 100% मोथी आटें के बने सोबा नूडलेस ही चुने ।

[सोबा का इतिहास] 
Edo युग में सोबा एक लोकप्रिय व्यंजन के रूप मैं खाया जाता था ।


 

"सोबा" को जापानी संस्कृति के रूप में जानने के लिए, इसके इतिहास को जानना आवश्यक है। ऐसा कहा जाता है कि ईसा पूर्व में ज्योनम काल से जापानी खुद सोबा खा रहे हैं। हालांकि, यह कहा जाता है कि 16 वीं शताब्दी के अंत से 17 वीं शताब्दी की शुरुआत तक सोबा नूडल्स के रूप में खाया जाता था। यह कहा जाता है कि वर्तमान समय में टोक्यो में "ईदो" नामक एदो काल के आम लोगों के भोजन के रूप में उत्पन्न हुआ था।
 
उस समय, Edo की आबादी एक मिलियन लोगों से अधिक थी, और यह एक ऐसा शहर था जहां कई समुराई और व्यापारी प्रांतों से एकत्र हुए करते थे। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग उस समय ईदो में रहते थे, वे अपने काम में व्यस्त थे और जब वे ईदो में आया ज़ाया करते थे । ईदो के अधीर लोग आसान फास्ट फूड जैसे सस्ते, पौष्टिक और रेडी-टू-ईट सोडा खाते थे । यह वर्तमान में एक खड़े हो कर खाने के रूप में प्रसिद्ध है, जो स्टेशन आदि पर खड़े होकर खा जा सकता है। 

 
 

ज़रू सोबा (Zaru-Soba)
जो कि ठंडे पानी से धो कर बैम्बू की टोकरी में परोसा जाता है ।


 
जापानी सोबा को रेमन जैसे गर्म सूप में खाया जा सकता है, लेकिन ठंडे सूप के साथ ठंडा नूडल्स खाना आम है। कोल्ड सोबा, जो एक परंपरागत सोबा रेस्तरां में खाया जाता सकता है, इसे एक बैम्बू की टोकरी पर परोसा जाता है। आज जापान में, पश्चिमी व्यंजन लोकप्रिय हैं, लेकिन Edo युग से केवल सोबा ही रेस्ट्रॉंट में जापानी शैली का एक अहं व्यंजन हैं।
 
सोबा सूप बोनिटो सूप स्टॉक और सोया सॉस पर आधारित है। यह जापानी खाद्य संस्कृति से भरा एक व्यंजन है जो आपकी पसंद के अनुसार जापानी मसाले जैसे वसाबी और हरा प्याज के साथ परोसा जाता है । यह टेम्पुरा के साथ अच्छी तरह से चला जाता है, जो सबसे लोकप्रिय जापानी व्यंजनों में से एक है, और हम कई सोबा रेस्तरां में टेम्पुरा के साथ सोबा खा सकते हैं। इसके अलावा, आप प्पारम्परिक सोबा रेस्तरां में "सोबामे" नामक साके भी पी सकते हैं और बेक किए गए मिसो और कमाबोको के साथ साके पीना भी अच्छा है। सोबा सूप के साथ बनाया गया "तमागो याकी " भी एक लोकप्रिय व्यंजन है।

जापानी लोग जिस तरह से सोबा खाते हैं,
उससे विदेशी पर्यटक हैरान रह जाते है ।


जापान में सोबा नूडलेस कि एक स्लर्प की आवाज़ के साथ खाता जाता है, दुनिया भर खाना खाते हुआ आवाज़ करने को अशिष्ट शिष्टाचार माना जाता है । जापान में यह एक आम तरीक़ा है नूडलेस खाने का, ना सिर्फ़ सोबा बल्कि रामन नूडलेस को भी स्लर्प की आवाज़ के साथ खाया जाता है । असल में सोबा नूडल Edo युग में लोकप्रिय होने से पहले बिना आवाज़ के ही खाया जाता था । 
 
इस बारे में विभिन्न सिद्धांत हैं कि लोग एक आवाज़ के साथ सोबा खाना क्यूँ पसंद करते है । एक सिद्धांत है कि Edo में व्यस्त लोगों ने जल्दी जल्दी खाते थे जिस करण आवाज़ होती थी, लेकिन हाल ही में कई सोबा प्रेमी प्रतीत होते हैं जो सोबा के स्वाद का आनंद लेने के लिए स्लर्प की आवाज़ के साथ खाते हैं। जापान में रहने वाले कुछ विदेशियों ने कहा, "मैं पहले तो हैरान था, लेकिन जब मैंने वास्तव में इसे स्लर्प कर के खाया, तो सुगंध और स्वाद बढ़िया लगा ।
 
 

[नाए साल की संध्या सोबा । स्थानांतरण के समय सोबा]
सौभाग्यशाली सोबा


सोबा को एक शुभ भोजन के रूप में भी खाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि सोबा के लंबे रूप का अर्थ है "स्वस्थ और लंबा जीवन" और "आने वाले कई वर्षों के लिए एक अच्छी शादी का नेतृत्व करना", और लंबे समय तक माँगी हुई इच्छा की पूर्ति के लिए खाने का एक रिवाज है।

नए साल की पूर्व संध्या पर, हम अपने परिवार के स्वास्थ्य और दीर्घायु की उम्मीद में "नए साल की पूर्व संध्या" को सोबा खाते हैं। हाल ही में, ऐसा करने वालों की संख्या कम हो रही है, और साथ ही जब आप शिफ्ट होते हैं और लंबे रिश्ते की कामना करते हुए सोबा खाने का भी एक रिवाज है।

यह सुशी और टेम्पुरा के रूप में आकर्षक और प्रसिद्ध नहीं है, लेकिन यह जापानी संस्कृति से भरा एक बहुत ही सरल व्यंजन है। आप जापानी लोगों के दिल को महसूस कर सकते हैं कि कैसे इस व्यंजन को बनाया और खाया जाता है । और साथ ही आपको परोस रहे व्यक्ति की भावना बेहद महत्वपूर्ण है ।
 
यदि आपके पास जापानी रेस्तरां या सोबा रेस्तरां में जाने का मौका है, तो कृपया सोबा खाने की कोशिश करें। ऐसा करते हुए, दूसरे व्यक्ति को बताएं कि सोबा सौभाग्य का भोजन है और कहते हैं, "अगर हम आने वाले कई वर्षों तक अपने रिश्ते को बनाए रख सकते हैं!" इसमें कोई शक नहीं है कि अगर आप अपनी इच्छा के बारे में बात करते हैं तो सोबा और भी अधिक स्वादिष्ट लगेगा ।

 एक स्वस्थ आहार के रूप में ध्यान आकर्षित करना
लस मुक्त नूडल्स और सोबा की अपील

 

क्या आप जानते हैं कि पारंपरिक जापानी नूडल्स "सोबा" एक स्वस्थ भोजन के रूप में दुनिया का ध्यान आकर्षित करने लगे हैं? एक प्रकार का अनाज आटा (मोथी) नूडल्स होते हुए भी यह लस मुक्त है, और यह डाइटिंग के लिए उपयुक्त है। इसमें जीवनशैली से संबंधित बीमारियों और सुंदर त्वचा को बरकरार रखने के लिए पोषक तत्व भी होते हैं, इसलिए दुनिया भर में मशहूर हस्तियां जो सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाए रखना चाहती हैं, वे इसमें इच्छुक दिखा रहे है । 
 
इसके अलावा, सोबा न केवल शरीर के लिए अच्छा है, बल्कि एक अच्छी सुगंध भी है और स्वादिष्ट है। ऐसे कई लोग हो सकते हैं जो अभी तक सोबा के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं, इसलिए हम यहाँ एक स्वस्थ भोजन के रूप में सोबा के आकर्षण के बारे में विस्तार से बताएंगे। 
 
 

इस कारण से सोबा ने ध्यान आकर्षित किया 

 

सोबा का दुनिया भर की हस्तियों का ध्यान आकर्षित करने का सबसे बड़ा कारण है, क्योंकि लस मुक्त है। ग्लूटेन को अक्सर आधुनिक आहारों में खाया जाता है। ऐसा कहा जाता है कि लस का सेवन कम करने से आंतों पर असर पड़ता है।
आंतों के महत के साथ ही शरीर के कोई और हिस्से, जैसे कि चर्बी और त्वचा-सौंदर्य में सुधार लाता है । व साथ ही शरीर को चुस्त रखता है । 
 
ब्रेड और पास्ता, जो यूरोप और अमेरिका में एक मुख्य भोजन है, में ग्लूटेन होता है। बहुत से लोग लस को कम करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें हर दिन लस खाने में परेशानी हो रही है। लेकिन हाल ही में, लस के सेवन को कम करने के लिए, "सोबा", एक लस मुक्त नूडल, ने पूरी दुनिया का ध्यान आकर्षित किया है । 
 
 

क्या सोबा वास्तव में लस मुक्त है?

  


इसलिए हमें यह जांचने की आवश्यकता है, "क्या सोबा वास्तव में लस मुक्त है?"। मोथी का आटा, जो कि सोबा का कच्चा रूप होता है, में लस नहीं होता है, लेकिन सोबा नूडल्स के रूप में बेचा जाने वाला सोबा अक्सर लस मुक्त नहीं होता है, और अगर एक शौकिया निर्माता केवल एक प्रकार का अनाज का आटा बनाता है, तो यह आसानी से और दुर्भाग्य से, आटे के बाद कट जाता है। इसे तोड़ने से रोकने के लिए "टाई" के रूप में डाला जाता है । Towari "टावरी सोबा" उस सोबा को संदर्भित करता है जो केवल एक प्रकार का अनाज आटा (मोथी) का उपयोग करता है और किसी भी प्रकार की "टाई" का उपयोग नहीं करता है। 
 

जीवन शैली से संबंधित बीमारियों की रोकथाम! 
सोबा की पोषण अपील

 


जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम के लिए, सोबा एक आकर्षक पोषण है । ग्लूटेन-फ्री, सोबा का एकमात्र स्वास्थ्य आकर्षण नहीं है। सोबा डाइटिंग के लिए एक प्रभावी भोजन है और अपने उच्च पोषण मूल्य के लिए भी जाना जाता है। सोबा के मुख्य पोषक तत्वों में से एक है रूटीन। "रुटिन" रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है। रक्त प्रवाह को बढ़ावा देकर, यह उच्च रक्तचाप और जीवन शैली से संबंधित बीमारियों जैसे कि धमनीकाठिन्य और हृदय रोग को भी रोकता है। इसके अलावा, रक्त के प्रवाह में सुधार करके, ठंड के प्रति संवेदनशीलता में सुधार में सहायक है जो की महिलाएँ में आम है। रुटिन का शरीर में ऑक्सीकरण को रोकने का भी प्रभाव होता है। क्योंकि यह कहा जाता है कि ऑक्सीकरण के कारण, दाग और झाईयों को रोकना मुश्किल अति है । सोबा की वजह से त्वचा पर अच्छे प्रभाव की उम्मीद की जा सकती है। 

 यह सिर्फ आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है! 

 
वास्तव में, नूडल्स के रूप में सोबा जापान की एक अनूठी उपज है, लेकिन सोबा के आटे का उपयोग पूरी दुनिया में किया जाता है। उदाहरण के लिए, मोथी अनाज आटा भी फ्रांस में "गैरेट" और रूस में "ब्रिनी" का पेनकेक्स के लिए उपयोग किया जाता है। इस तरह, पूरे विश्व में मोथी अनाज का आटा उपयोग किया जाता है, इसलिए इसका स्वाद गैर-जापानी लोगों को अपेक्षाकृत स्वीकार्य है। 
 
 

यह सलाद के लिए भी उत्तम है !
अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए,
इसे सब्जियों के साथ परोसा जा सकता है ।

 

स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को सोबा की सिफारिश करने का एक और कारण है। सोबा स्वादिष्ट है भले ही आप इसे ठंडा अपने सलाद के साथ खायें ।
कई लोग आहार के दौरान मुख्य रूप से सब्जियां खाना चाहते हैं, लेकिन सिर्फ़ सब्जियों से हर प्रकार के पोषित तत्व नहीं मिल सकते । इसी वजह से सोबा को साथ में खाने की सलाह दी जाती है । इसे "सोबा पास्ता सलाद" के रूप में एक साथ खाया जा सकता है, जो सब्जी के सलाद को लस मुक्त बनता है ।
स्टाइलिश और स्वादिष्ट रचनात्मक व्यंजन बनाने के लिए दुनिया भर की हस्तियां सलाद और सोबा का बहुत चाव से सेवन कर रही है ।
जो लोग स्वस्थ रूप से अपना वजन कम करना चाहते हैं या जो लस के बारे में चिंतित हैं, उनके लिए जापानी सोबा को अपने खाने में जोड़ने की सलाह दी जाती है। स्वस्थ आहार पर रहते हुए, यह ठंड और त्वचा-सौंदर्य प्रभाव के लिए संवेदनशीलता में सुधार की उम्मीद करने में सक्षम है, और क्योंकि यह जीवन-संबंधी बीमारियों को रोकने की उम्मीद को बढ़ता है । इस लिए सोबा को भोजन के रूप में अपनाने का कोई हर्ज नहीं है। !